Indian wedding card - how to make a wedding card Shadi patrika matter in hindi - Shadi ki patrika formet -

निमंत्रण पत्रिका Nimantran Patrika (वैडिंग कार्ड) Wedding card या शादी कार्ड  किसी भी शादी का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। जहां यह कार्ड प्रस्‍तुत करने पर शादी की पहली झलक दिखाता है, वहीं शादी कैसी होगी इसकी एक छोटी सी जानकारी भी दे जाता है। हमारे यहां शादी का कार्ड विभिन्‍न प्रकार different styles of wedding card के कार्यक्रमों को ध्‍यान में रख कर बनाया जाता है, जिसमें से कुछ धार्मिक, कुछ परम्‍परागत Traditional है तो कुछ मौजमस्‍ती के कार्यक्रम है। हर एक समाज का अपना एक अलग सा तरीका होता है इन शादी कार्ड को प्रस्‍तुत करने का। कार्ड को प्रिटं करने का तरीका सभी का एक सा होता है लेकिन प्रस्‍तुतीकरण सभी का अलग, हां भाव सभी का एक है कि आपको निमंत्रण देकर बुलाना । यह शादी का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है जिस पर लडके-लडकीयां विशेष सोच समझ कर पसंद कर तैयार करवाते है।

शादी कार्ड के प्रकार – शादी कार्ड वैसे तो देखा जाए एक सरल, सुन्‍दर कार्ड ही है पर आज के युग में इन कार्ड को निम्‍न श्रेणी में बांटा जा सकता है –


1 – साधारण या परम्‍परागत शादी कार्ड General or Traditional Indian Wedding card Shaadi Patrika– प्राय: सभी शादीयों में परम्‍परागत शादी कार्ड बनवाने एवं भेजने का एक आम प्रचलन है।

परम्‍परागत शादी कार्ड तैयार करवाने का तरीका  How to make Traditional Wedding card in Hindi– इसके लिए सबसे पहले अपने परिवार Family में हुवे पूर्व के कोई विवाह की निमंत्रण पत्रिका Old wedding invitation card यदि मिल जाये तो बहुत कारगर सिद्ध हो सकती है, क्‍यों कि उसमें काफी विवरण मिल जायेगा और घर के बडे बुजुर्गो Family elders की राय से कार्ड का मेटर Matter of wedding card तैयार करना चाहिए।

कार्ड का मेटर तैयार करने के लिए हमें निम्‍न बातों की जानकारी आवश्‍यक रहेगी – Indian wedding invitation cards wordings following things you should know
  1. वैवाहिक कार्यक्रम जिसमें विनायक, घृतपान, सांझी(चाकपूजन),मायरा, महिला संगीत, बारात स्‍वागत एवं प्रीतिभोज,का दिनांक समय व स्‍थान।
  2. जंवाईपक्ष, प्रतिष्‍ठान, विशेष प्रार्थी, ननिहाल पक्ष के लोगों की सूची।
  3. अब कार्ड का मुख्‍य भाग जिसमें वर/वधु का नाम उनके माता/पिता के नाम के साथ लिखा जाए।
  4. दादा/दादी को यथोचित्‍त स्‍थान मिले, विवाह की तारीख, तीथी, वार, समय एवं स्‍थान के साथ पूरा विवरण लिखा जाए। 
  5. दर्शानाभिलाषी में घर के सभी प्रमुख व्‍यक्तियों के नाम, वरीयतानुसार लिखे हो, विशेष आग्रह में उन लोगों के नाम जो घर के अत्‍यन्‍त नजदीकी लोगों में से हो, मिठी मनुहार में घर के नन्‍हे मुन्‍ने बच्‍चों का आग्रह तुतलाती भाषा में लिखा होना चाहिए। 
  6. कुछ जानकारि‍यां सामने वाले पक्ष से भी लेना आवश्‍यक है जैसे बारात कब और कहां से रवाना होगी, कहां जायेगी । 
  7. पाणिग्रहण संस्‍कार Panigrahan Sanskar का स्‍थान, वैवाहिक कार्यक्रमों का स्‍थान इत्‍यादि। 
  8. यह कार्य विवाह के लगभग 1 माह पूर्व पूरा हो जाना चाहिए, ताकि उसको समय पर भेजा जा सके।


2 – व्‍यक्तिगत शादी कार्ड Personal Wedding card wording – इस प्रकार के कार्ड का प्रचलन प्राय: शहरी क्षेत्रों में अधिक होता है जहां लडका/लडकी कॉलेज में पढते है, या किसी बडे व्‍यापारिक संस्‍थान में कार्य कर रहे होते है वहां पर  प्राय: व्‍यक्तिगत शादी कार्ड ही दिये जाते है। इस प्रकार के कार्ड में चटपटी भाषा के साथ वर-वधु का नाम उनकी शादी की तारीख एवं समय का प्रकाशन होता है साथ ही प्रतीभोज और महिला संगीत कार्यक्रम का समय एवं दिनांक लिखा होता है, शेष कार्यक्रम चूंकि धार्मिक होते है उनका उल्‍लेख इस कार्ड में नहीं होता है।

3 – डिजायनर शादी कार्ड Designer Wedding Card wording – इस प्रकार के कार्ड प्राय: व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठान रखने वाले लोग किया करते है जिसमें शादी कार्ड में उनके व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठानों की सूची होती है और उनको दिये जाने वाले प्रीतीभोज की दिनांक एवं समय अंकित होता है। अन्‍य सभी कार्यक्रमों का इस कार्ड में उल्‍लेख नहीं होता है जो धार्मिक वैवाहिक कार्यक्रम हो। इस प्रकार के कार्ड मंहगे से मंहगे पसंद किये जाते है जो उस व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठान की शान को दर्शाते है।

4 – शादी कार्ड विद गिफ्ट Wedding Card with Gifts wording – शादी कार्ड विद गिफ्ट का प्रचलन कुछ समाज में अधिक हो रहा है। शा‍दी कार्ड के साथ कोर्इ छोटा-बडा गिफ्ट भी भेजा जाता है। अरोडाखत्रीसमाज में इस प्रकार की परम्‍परा है जहां सांझी (एक परम्‍परा जिसमें विवाह वाले घर पर कुछ महिलाएं रात्री में इकट्ठा होकर गीत गाया करती थी और शादी के काम में हाथ भी बंटाया करती थी, शुरू में इस रिवाज में उनको गुड दिया जाता था जो बाद में उपहार के साथ दिया जाने लगा और आज के युग में यह महिला संगीत में तब्‍दील हो चुका है जहां एक पूरा खाना (भोज) का आयोजन दोनों पक्षों को अलग अलग करना पडता है)  के लिए दिये जाने वाले आईटम को शादी कार्ड के साथ भेजा जाता है।

5 – ईमेल इन्‍वीटेशन Email Wedding Invitation card wording – वर्तमान के इंटरनेट युग में जहां ईमेल की सुविधा चारों ओर हो चुकी है, वहीं शादी के कार्ड का स्‍वरूप भी बदलता नजर आ रहा है, लडके-लडकीयां अपने शादी कार्ड को ईमेल द्वारा भी अपने मित्रों, परिचित लोगों तक पहुंचाते है।


6 – वेब साईट इन्‍वीटेशन Website Wedding Invitation wording – एक नये युग की शुरूआत जिसमें शादी कार्ड का इन्‍वीटेशन आपको वेबसाईट के जरिये प्राप्‍त होगा  यह एक नयी कला है।


इस प्रकार विभिन्‍न प्रकार की जहां पसंद है, वहीं आपको अपने बजट एवं मेहमानों की लिस्‍ट के अनुसार शादी कार्ड का आर्डर देना चाहिए। 
  1. परम्‍परागत शादी कार्ड जहां सारे परिवार एवं समाज के लोगों में बांटे जाएगें 
  2. वही व्‍यक्तिगत शादी कार्ड लडका या लडकी अपने मित्रों, सहपाठियों, सहकर्मियों में बांटेगी जिसमें शादी से संबंधित वो धार्मिक कार्यों का उल्‍लेख नहीं होगा जिसमें उनको बुलाना नहीं है। 
  3. डिजायनर शादी कार्ड व्‍यापारिक सह कर्मियों के हो सकते है। 
  4. आज के युग में जहां इन्‍टरनेट का यु्ग है, ईमेल इन्‍वीटेशन और वेब सार्इ्रट इन्‍वीटेशन का प्रचलन भी खुब बढ गया है। 
  5. ऐसी कई वेब साईट है जिस पर आप अपनी शादी का इन्‍वीटेशन दे सकते है साथ ही जिनके लिए यह इन्‍वीटेशन है उनका नाम भी लिख सकते है। 
  6. ईमेल इन्‍वीटेशन में उन लोगों तक आपके कार्ड पहुंचादिये जाते है जिनके ईमेल अपने पास मौजूद है।
  7. समाज डॉट कॉम पर भी आप जाति बंधु अपना वेब साईट इन्‍वीटेशन भिजवा सकते है उसके लिए आपको अपने शादी कार्ड को स्‍केन कर ईमेल एड्रस पर भेजना होगा, इवेन्‍ट की कैटेगिरी में यह कार्ड प्रकाशित करेंगे, याद रहे यह कार्ड शादी के 15 दिन पूर्व भेजा जा सकता है और शादी के दिन तक हम इसे प्रकाशन में रखेगे।

हमें आशा है कि ऊपर दी गयी जानकारी आपको या आपके परिवार वालों के लिए लाभकारी होगी। इस संबंध में अपने सुझाव हमें अवश्‍य भेजे








how to make a wedding card
how to make wedding invitations
make a wedding card
how to make wedding cards
make wedding invitations
make wedding cards
make wedding card
making wedding cards
make your own wedding invitations
make my own wedding invitations
wedding cards to make
how to make wedding card
make a wedding invitation
wedding card ideas to make
make your own wedding cards
making your own wedding invitations
make wedding invitation card
wedding card making
make your own wedding invites
making a wedding invitation
making wedding card
wedding cards making
make wedding invitation cards
invitation wording for wedding
wedding cards invitation wordings
indian wedding cards wordings
indian wedding card wordings
indian wedding card wording
wedding invitations wording samples
invitation wedding wording
wedding invite wording
wedding invites wording
wording for wedding invitation
50th wedding anniversary invitation wording
wording for wedding invitations
wedding anniversary invitation wording
wedding card invitation wording
wedding invitation wording
wedding invitation words
wedding invitations wording

make indian wedding invitation cards online free

indian wedding invitation cards wordings

indian wedding invitation cards templates free download

indian wedding invitation cards

shadi patrika

shadi patrika matter in hindi

shadi patrika design

shadi patrika matter

shadi patrika ki kavita

shadi ki patrika formet

hindi me shadi ki patrika
how to make a wedding card in hindi

wedding card in hindi language

wedding card matter in hindi for daughter

wedding card in hindi sample

wedding card in hindi pdf

wedding card in hindi format

wedding card in hindi text

hindi wedding card matter download

hindi wedding card templates

No comments:

Post a Comment